Google एक सर्च इंजन है और यहाँ पर हम अपनी जरूरत के हिसाब से कुछ भी सर्च कर सकते है और Google हमे बेहतर रिजल्ट प्रदान करता है। अगर हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट की पोस्ट के लिए, यूट्यूब वीडियो के Thumbnail के लिए, Google पर कही तरह की Images सर्च करते है, लेकिन वहाँ पर कहीं तरह की Images दिखाई देती हैं, तो हमे पता नही होता की कोनसी Free Images है और कोनसी Copyrited Images है, और हम बिना सोचे समझे उन फोटोस् को इस्तेमाल कर लेते है, अपने यूट्यूब चैनल या वेबसाइट पर जिनके कारण हमारी वेबसाइट पर Google AdSense की तरह से DMCA इस्ट्राईक आ जाती हैं। 

अगर आप गूगल की इमेजस का इस्तेमाल भी करना चाहते है और इस इस्ट्राईक से भी बचना चाहते है, तो आप इन स्टेप्स को फॉलो करके गूगल की इमेजस् को बिना किसी स्ट्राइक के फ्री में इस्तेमाल कर सकते है, अपने यूट्यूब चैनल पर और अपनी वेबसाइट के उपर तो आइये जानते है कैसे इस्तेमाल करना है। 

Google Images को इस तरह करे Use कभी कॉपीराइट नहीं आएगा , How To Use Google Images With No Copyright

फ्री Google Images कैसे इस्तेमाल करे

सबसे पहले आपको Google Images पर किसी भी टॉपिक के रिलेटेड इमेजस सर्च करनी है, और फिर आपको सर्च बार के नीचे  कुछ Menus देखने को मिलेंगे, वहा पर आपको Tools वाले Menu पर क्लिक करना है, उसके बाद नीचे की तरह और Menus खुलेंगे, उन में से आपको Usage Rights वाले Menu  पर क्लिक करना है, फिर आपके सामने Dropdown Menu खुलेगा उसमे से आप Labeled for reuse with modification और Labeled for reuse इन दो option's पर क्लिक करके जो Images रिजल्ट आपके सामने दिखाई देते है, उनको आप अपने यूट्यूब वीडियो के लिए या फिर वेबसाइट के लिए अपने मोबाइल या कंप्यूटर मे सेव करके फ्री में उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 


कॉपीराइट Images को फ्री में कैसे इस्तेमाल करे

अगर आपको Labeled for reuse with modification और Labeled for reuse वाले option's में आपको किसी टॉपिक रिलेटेड Images नही मिलती है, तो ऐसी इस्थिति में आप Google Images में सर्च हुए Copyrighted Images को भी आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है अपनी वेबसाइट और यूट्यूब वीडियो में, इसके लिए आपको नीचे दिये गए इस्टेपस को फॉलो करना होगा। 

1. कोई भी इमेज डाउनलोड करे। 
2. इमेज को अपने ब्लॉग की पोस्ट मे upload करे। 
3. उसके बाद आपने जहाँ से इमेज डाउनलोड की है उस वेबसाइट को ओपन करे। 
4. वेबसाइट पर से वेबसाइट का नाम कॉपी करे और फिर अपने ब्लॉग की पोस्ट पर जाएं जहाँ आपने इमेज upload की है। 
5. अब ब्लॉग पर upload की गई इमेज पर क्लिक करे। 
6. फिर Add Caption पर क्लिक करे। 
7. उसके बाद Add Caption मे Image Source - Google | Image By (वेबसाइट का नाम लिखे)
8. उसके बाद जहाँ से आपने इमेज डाउनलोड करी है उस वेबसाइट का URL (Link) कॉपी करे। 
9. फिर ब्लॉग की पोस्ट में लिखे हुए वेबसाइट के नाम को सेलेक्ट करे फिर Link के option पर क्लिक करेंं और जिस वेबसाइट का URL आपने कॉपी किया था उसको लिंक बॉक्स में Paste करे। 
10. उसके बाद पोस्ट का Title, Description Labels सेट करे और पोस्ट को Publish कर दे। 


इस तरीके से आप Google Images को अपने ब्लॉग में बिना किसी कॉपीराइट के इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हमें कोई भी कॉपीराइट नही आयेगा, क्योंकी हमने Image का Source बताया है की हमने इमेज कहाँ से ली है। 

अगर आपको ये स्टेप समझ नहीं आये तो आप नीचे दिया गया यूट्यूब वीडियो देख सकते है, इसमें फुल टूटोरियल के साथ बताया गया है की Google Images को बिना किसी इस्ट्रायक् के कैसे इस्तेमाल करे। 


अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में प्यारा सा कंमेंट लिख दे ताकि हमारी उत्सुकता बनी रहे और हमें थोड़ी सी सक्सेस भी मिलती रहे। 

Posted By - Technology Manish

Post a Comment

If You Have Any Doubts, Please Let Me Know.

Previous Post Next Post